सपना चौधरी की जीवनी 2022

 

Sapna Chaudhary biography in in Hindi/ सपना चौधरी की जीवनी या बायोग्राफी

दोस्तों आज हरियाणा के मशहूर चर्चित सिंगर और डांसर सपना चौधरी जोकि ना सिर्फ हरियाणा में बल्कि पंजाब राजस्थान उत्तर प्रदेश और बिहार सहित अन्य राज्यों में भी काफी लोकप्रिय हैं । सपना चौधरी कई विवादों में हमेशा से घिरी रही  है । सपना चौधरी की आर्केस्ट्रा  से लेकर बॉलीवुड में पहुंचे तक का सफर  सारी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है।



Earlier life of sapna choudhary/सपना चौधरी का प्रारंभिक जीवन

विकिपीडिया के अनुसार सपना चौधरी का जन्म 25 सितंबर  1990 को  हरियाणा के रोहतक जिले में हुआ था ।उनके पिता एक रोहतक में निजी कंपनी में कर्मचारी के रूप में कार्यरत थे। सपना जब महज 18 वर्ष की थी ।तब उनके पिता का देहांत हो गया जिसके कारण सपना के परिवार पर आर्थिक कठिनाइयों का पहाड़ टूट पड़ा। सपना के परिवार में उनकी मां एक बड़ी बहन और एक छोटा भाई है।पिता के मृत्यु के बाद सपना अपने अपने भाई बहन की जिम्मेदारी खुद अपने कंधे पर उठाई और गाना शुरू की।

Career of sapna Chaudhary/सपना चौधरी का करियर

12 साल की उम्र में सपना ने आर्केस्ट्रा में गाना शुरू कर दिया उस समय सपना क8 मकसद सिर्फ पैसा कमाना था और धीरे धीरे सपना की नृत्य और जादुई आवाज के कारण सपना बहुत ही जल्दी फेमस हो गई। तब अपनी सिंगिंग और डांसिंग के दम पर सपना ने अपना करियर बनाया और पूरे परिवार को चलाया लेकिन अभी तक वह किसी दूसरे सिंगर द्वारा पहले से लिखे गए गाने गति थी और स्टेज डांस किया करती थी । 

सपना को असली पहचान तब  मिली जब उन्होंने अपना खुद का पहला गाना गाया। मोर म्यूजिक कंपनी से रिलीज हुए सपना के पहले गाने सॉलिड बॉडी ने उन्हें चंद दिनों में ही हरियाणा की फेमस स्टार बना दिया था। उन्होंने अभी तक 20 से अधिक गांवों में आवाज दी है और अधिकतर गाने हिट हुए हैं जिसमें से कई गाने ने यूट्यूब पर 100 मिलियन से भी ज्यादा views कमा लिए हैं। सपना चौधरी वर्ष 2017 में बिग बॉस के सीजन 11 में भी गई। सपना ने बॉलीवुड में भी अपना डेब्यू किया। सपना जर्सी ऑफ भांगओवर में आइटम नंबर से बॉलीवुड में डेब्यू किया। उसके बाद सपना वीरे दी वेडिंग फिल्म के हॉट सॉन्ग हट जा ताऊ में भी नजर आई थी। 

फिर अभय देओल की स्टार फिल्म नानू की जानू मैं सपना को अहम किरदार निभाने का भी मौका प्राप्त हुआ और तेरे ठुमके सपना चौधरी नामक एक आइटम नंबर भी किया है।

Like dislike of sapna Chaudhary / सपना चौधरी की पसंद और नापसंद

 

सपना चौधरी को नित करना संगीत गाना और यात्रा करना बहुत पसंद है। सपना चौधरी की पसंदीदा अभिनेत्री दीपिका पादुकोण है।सपना चौधरी की पसंदीदा गायक नेहा कक्कर सुनंदा शर्मा कौर बी मिस पूजा प्रीत हरपाल और जस्सी गिल है।सपना चौधरी की पसंदीदा खिलाड़ी पाल मानवाने गीता फोगाट और बबीता कुमारी के साथ योगेश्वर दत्त है। सपना को फोटोशूट का भी बहुत शौक है।

Social media account  of sapna Chaudhary / सपना चौधरी का सोशल मीडिया अकाउंट

किसी अन्य सेलिब्रिटी की तरह सपना चौधरी भी अपनी सोशल मीडिया अकाउंट पर एक्टिव रहती है और अपने प्रशंसकों से बात करती रहती है। सपना चौधरी की स्टाग्राम अकाउंट पर 2.3 मिलीयन फॉलोअर्स हैं, वही बात करें तो फेसबुक अकाउंट की तो वहां पर 2.9 मिलियन फॉलोअर हैं इसके अलावा सपना चौधरी के ऑफिसियल यूट्यूब चैनल 1.54 मिलियन सब्सक्राइबर है।

सपना अपनी सफलता का श्रेय अपने प्रशंसकों को देती हैं।

 

Conterversy in sapna Chaudhary  life / सपना चौधरी के जीवन में विवाद

सपना चौधरी के अपने करियर में बहुत सारे विवादों का सामना करना पड़ा यहां तक कि उन्हें एक बार खुदकुशी करने का फैसला लेना पड़ा था और प्रयास भी किए थे। तारीख 17 फरवरी 2016 को गुड़गांव में आयोजित एक कार्यक्रम में सपना चौधरी ने एक रागिनी गाई थी जिसके आरोप के मुताबिक सपना चौधरी ने कुछ विशेष समुदाय के लिए जाति सूचक शब्द बोले थे। रागिनी के गीत पर आपत्ति दर्ज कराते हुए दलित संगठन बहुजन आजाद मोर्चा के अध्यक्ष सतपाल तवर ने सपना के खिलाफ हिसार में प्राथमिकी भी दर्ज कराई थी। 

इसके अलावा भी सपना चौधरी के खिलाफ गुरुग्राम के सेक्टर 29 के थाने में सपना चौधरी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज हुआ जिसके फलस्वरूप पुलिस ने कार्रवाई करते हुए सपना चौधरी के खिलाफ  एससी एसटी एक्ट के साथ-साथ भारतीय दंड संहिता की धारा 34 के अंतर्गत सपना चौधरी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। सपना चौधरी के विरुद्ध इस मामले की जांच पड़ताल के लिए एक एसआईटी टीम का भी गठन कर दिया गया। तब इस मामले में सपना ने सार्वजनिक रूप से माफी मांगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक माफी मांगने के बावजूद भी सोशल मीडिया साइट्स पर दलित संगठनों द्वारा उनके खिलाफ अभियान छेड़ा गया था। जिस पर लगातार उनके खिलाफ बहुत आपत्तिजनक टिप्पणियां की जा रही थी। 

तब सपना चौधरी इन सब से तंग आ गई और चूहे मारने की दवा खाकर खुदकुशी करने की कोशिश की थी। इन सारी विवादों के बाद 29 सितंबर 2016 को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा सपना चौधरी को जमानत मिल गया।

Bollywood movies of sapna choudhary/सपना चौधरी की बॉलीवुड फिल्में

सपना चौधरी ने कई बॉलीवुड फिल्में भी की जो निम्नलिखित है।

·       नानू की जानू

·       वीरे की वेडिंग

·       जर्नी ऑफ भांग ओवर

·       एक तू एक में

·       दोस्ती के साइड इफे्टस

 

 

Post a Comment

0 Comments